विश्व युवा कौशल दिवस world youth skills day

विश्व युवा कौशल दिवस world youth skills day (WYSD)

World youth Skills day, world youth skill day in hindi,
World youth skills day

15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा किसी भी समाज का रीड की हड्डी होता है। परिवार के भरण-पोषण की सारी जिम्मेवारी युवाओं पर होता है। विकासशील और पिछड़े हुए देशों में युवाओं का बेरोजगार रहना एक बड़ी चिंता की बात है। बेरोजगारी के कारण युवाओं को अपनी क्षमता से कम स्किल वाले रोजगार में कार्य करना पड़ रहा है।

इसी को देखते हुए श्रीलंका के पहल पर 11 नवंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। 15 जुलाई 2015 को पहली बार मनाया गया था। यह दिवस युवाओं के कौशल विकास में निवेश के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

भारत में युवा कौशल विकास

भारत एक युवाओं का देश है। यहां लगभग 42 करोड़ जनसंख्या युवाओं की है। परंतु इस अनुपात में सभी युवाओं को रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। देश के युवा शक्ति को देते हुए भारत सरकार ने कौशल विकास योजनाओं की शुरुआत की।

☆ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY):-

• कौशल भारत योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 15 जुलाई 2015 को प्रथम अंतरराष्ट्रीय युवा कौशल दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री ने किया गया था।
• इसके तहत वर्ष 2022 तक भारत के लगभग 40 करोड लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य है। जिससे वे रोजगार प्राप्त कर सकें।
• इस योजना में तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा होने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है। जिससे रोजगार प्राप्त किया जा सकता है।
• युवाओं के कौशल पर इस तरह से जोड़ दिया जाता है! ताकि उन्हें रोजगार मिल सके आज उद्यमिता में सुधार हो सके।
• परंपरा संबंधित सभी विषयों के लिए प्रशिक्षण जैसे बड़ई, मोची, वेल्डर, लोहार, राजमिस्त्री, दर्जी, बुनकर इत्यादि को आर्थिक समर्थन एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है।

विश्व युवा कौशल दिवस world youth skills day (WYSD)

? usri waterfalls, giridih, jharkhand

? chatra ke top tourist places

? bodh gaya ka video

?khortha natak 

? भारतीय संविधान से 50 इंपोर्टेंट क्वेश्चन

? Sunil gawaskar भारतीय क्रिकेट के शहंशाह

? पपीता एक बीमारी दूर करें अनेक

?ATM  मशीन का आविष्कार किसने किया भारत में इसकी शुरुआत कब हुई

Leave a Comment